मॉडर्ना कंपनी ने बताई कोरोना वैक्सीन की कीमत, जानिए आम लोगों के लिए कितने में होगी उपलब्ध

मॉडर्ना कंपनी ने बताई कोरोना वैक्सीन की कीमत, जानिए आम लोगों के लिए कितने में होगी उपलब्ध

सेहतराग टीम

कोरोना के फैलने के बाद से लगातार इससे बचने के लिए तरह-तरह के रिसर्च किए जा रहे हैं और वैक्सीन बनाने की कवायत शुरू है। इसी बीच में अमेरिका के फार्मास्यूटिकल्स ने दिसम्बर में वैक्सीन उपल्ध कराने का दावा किया है। ऐसे में लोगों को कितने में ये वैक्सीन उपलब्ध होगी इसकी जानकारी अमेरिकी फार्मास्यूटिकल्स ने पहली बार बताया है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बेंसेल ने कहा कि वैक्सीन की एक डोज की कीमत 250 डॉलर से लेकर 37 डॉलर मतलब करीब 1800 रुपए से 2700 रुपये तक होगी। हालांकि कीमत इस बात पर निर्भर करेंगी कि कंपनी को कितना बड़ा ऑर्डर मिला है।

पढ़ें-  आज कोरोना रिकवरी रेट बढ़ा, 24 घंटे में 500 से ज्यादा लोग मरे, देखें राज्यवार आंकड़े

बता दें कि 16 नवंबर को यूरोपीए कमीशन के एक अफसर ने हा था कि उन्होंने मॉडर्ना की लाखों डोज के लिए कंपनी से डील की है। एक डोज की कीमत 25 डॉलर से कम होगी। इन पर बेंसेल ने कहा कि ऐसी कोई डील नहीं हुई है। हां इसकी तैयारी जरूर है। हम यूरोप में वैक्सीन भेजना चाहते है और इसके लिए बातचीत जारी है। हाल ही में मॉडर्ना ने कहा था कि टेस्टिंग में उसकी वैक्सीन 94.5 फीसद कामयाब रही है। फाइजर ने यह वैक्सीन अपनी सहयोगी बायोएनटेक के साथ मिलकर बनाई है। वहीं रूस के अधिकारियों ने कहा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-5 की कीमत मॉडर्ना और फाइजर की वैक्सीन से कम होगी।

अमेरिका में और बढ़ा संक्रमण

अमेरिका में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक करोड़ 20 लाख हो गई है। जबकि मरने वालों की तादाद दो लाथ 55 हजार से ज्यादा हो गई है। सबसे ज्यादा मरीज टेक्सास प्रांत में है। यहां पर 1117583 मरीज है।

आपात इस्तेमाल के तरीकों पर विचार

सरकार कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे आने और नियमित लाइसेंस दिए जाने से पहले आपात स्थिति में वैक्सीन के इस्तेमाल के तौर-तरीकों पर विचार कर रही है। हाल में हुई एक बैठक में आपात प्रयोग के साथ-साथ टीके की कीमत और इसकी खरीद जैसे कई मुद्दों पर विमर्श किया गया है। बैठक में नीति आयोग के सदस्य वनोद पॉल, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन और केंद्रिय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण उपस्थित रहे थे। बैठक में तय किया गया कि प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा गठित वैक्सीन टास्क फोर्स आपात स्थिति में इस्तेमाल की स्वीकृति देने के सैंध्दांतिक तौर तरीके तय करेगी और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑऩ वैक्सिन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 इसकी कीमत एंव खरीद अनुबंधों पर सिध्दांत बनाएगा।

गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिकी कंपनी फाइजर ने अमेरिकी नियामकों से अपनी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के अधिकार मांगे है। अमेरिका की ही मॉडर्ना ने भी इस संबध में आवेदन की बात कही है। इसे देखते हुए भारत सरकार भी इस संबंध में तैयारियां तेज कर रही है। यहां अभी सीरम इस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके का तीसरे चरण का परीक्षण कर रहा है।

इसे भी पढ़ें-

बंद कमरे में कोविड-19 का अधिक खतरा क्यों? वजह यह है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।